बंद करे

वनमण्डलाधिकारी कार्यालय पन्ना

अपने बड़े वन क्षेत्र (जिले के भौगोलिक क्षेत्र का 50% से अधिक) के कारण पन्ना में दो क्षेत्रीय और एक वन्यजीव प्रभाग हैं। वन्यजीव प्रभाग पन्ना टाइगर रिजर्व का हिस्सा है जो दमोह और छतरपुर जिलों में भी फैल गया है। लगभग 2600 वर्ग किलोमीटर के संयुक्त क्षेत्र के साथ दो क्षेत्रीय प्रभाग- उत्तर और दक्षिण पन्ना वन प्रभाग हैं।

उत्तर पन्ना वन प्रभाग:

उत्तर पन्ना वन प्रभाग का क्षेत्रफल लगभग 800 वर्ग किलोमीटर है जिसमें दो उपखंड- पन्ना और विश्रामगंज हैं। मंडल में पांच रेंज हैं- पन्ना, विश्रामगंज, देवेंद्रनगर, अजयगढ़ और धरमपुर। इस डिवीजन का एक बड़ा हिस्सा पन्ना टाइगर रिजर्व के साथ निकटता साझा करता है जो वन्यजीवों के संबंध में बहुत संवेदनशील है। जिले की आबादी का बड़ा हिस्सा इस क्षेत्र से सटा हुआ है, इसलिए जैविक दबाव भी अधिक है। यह संभाग मध्य प्रदेश के सतना जिले और उत्तर प्रदेश के बांदा जिले के साथ भी सीमा साझा करता है। अजयगढ़, धरमपुर और देवेंद्र नगर के सुंदर सागौन और बांस के जंगल काफी दर्शनीय हैं। कौवासेहा घाटी हमेशा से पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र रही है।

दक्षिण पन्ना वन प्रभाग:

दक्षिण पन्ना वन प्रभाग का क्षेत्रफल लगभग 1800 वर्ग मीटर है। मध्य प्रदेश के सतना, दमोह, कटनी और छतरपुर जिलों के साथ सीमाएँ साझा करता है। डिवीजन में 2 उपखंड- कलदा और पवई, और छह रेंज – सालेहा, कालदा, पवई, मोहनद्रा, शाहनगर और रैपुरा शामिल हैं। इसके लिए एक अलग रेंजर के साथ प्रोडक्शन डिवीजन भी साउथ पन्ना डिवीजन के अधीन है। यह डिवीजन पीटीआर के बफर क्षेत्र के साथ सीमा साझा करता है इसलिए यह वन्यजीवों के संबंध में भी संवेदनशील है। अपने 110 साल पुराने ‘श्यामगिरि’ फॉरेस्ट रेस्ट हाउस के साथ कालदा का अछूता जंगल सभी को मंत्रमुग्ध कर देता है।

वन प्रभाग अधिकारी:

नाम पद पता मोबाइल ईमेल
श्री पुनीत सोनकर(आईएफएस) उत्तर वनमण्डलाधिकारी पन्ना उत्तर वनमण्डल पन्ना   dfotnpanna@mp.gov.in
श्री पुनीत सोनकर(आईएफएस) दक्षिण वनमण्डलाधिकारी पन्ना दक्षिण वनमण्डल पन्ना   dfotspanna@mp.gov.in
श्री आर०के०एस चौहान उप वनमण्डलाधिकारी पन्ना उप वनमण्डल कार्यालय पन्ना 9424791151  
श्री दिनेश कुमार गौर उप वनमण्डलाधिकारी विश्रामगंज उप वनमण्डल पन्ना 9424791154  
श्री हेमंत यादव उप वनमण्डलाधिकारी कलदा उप वनमण्डल पन्ना 9424791208  
श्रीमति कल्पना तिवारी  उप वनमण्डलाधिकारी पवई  उप वनमण्डल पवई 9424791209