बंद करे

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना

दिनांक : 07/04/2018 - | सेक्टर: धर्मस्व

मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना। राज्य सरकार 60 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों को राज्य के बाहर एक निर्धारित तीर्थयात्रा पर जाने के लिए आजीवन सहायता का विस्तार करेगी। सबसे पहले, तीर्थयात्रियों को आईआरसीटीसी (रेलवे) पैकेज के तहत भेजा जाएगा। रामेश्वरम की यात्रा के साथ योजना 3 सितंबर 2012 को चल रही है।

पात्रता

तीर्थयात्री की आयु 60 वर्ष से अधिक और मध्य प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए। उसे करदाता नहीं होना चाहिए और पहले तीर्थ-दर्शन योजना का लाभ नहीं लिया हुआ होना चाहिए| यात्रा शुरू करने के लिए तीर्थयात्री को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए और टीबी जैसी किसी भी संक्रामक बीमारी से पीड़ित नहीं होना चाहिए, सांस लेने में कठिनाई, हृदय रोग, कुष्ठ रोग आदि। झूठी जानकारी देने वाले और तथ्यों को छिपाने वाले आवेदक को कभी भी योजना के तहत लाभ से वंचित किया जा सकता है। ।

आवेदन प्रक्रिया

तीर्थ-दर्शन योजना का लाभ उठाने के लिए इच्छुक वरिष्ठ नागरिक को दो प्रतियों में निर्धारित प्रोफार्मा में एक आवेदन भरना चाहिए और निर्धारित समय-सीमा से पहले निकटतम तहसील या उप-तहसील में जमा करना चाहिए। फोटो और एड्रेस प्रूफ को आवेदन में चिपका दिया जाना चाहिए। राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, बिजली बिल, मतदाता पहचान पत्र या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी अन्य साक्ष्य को पते के प्रमाण के रूप में स्वीकार किया जाएगा।

योजना के तहत, एक परिचारक 65 वर्ष से अधिक उम्र के तीर्थयात्रियों के साथ भी जा सकता है। यदि पति-पत्नी में से किसी एक को चुना जाता है, तो उसका जीवनसाथी भी तीर्थ यात्रा पर जा सकता है। जीवनसाथी 60 वर्ष से कम आयु का होने पर भी तीर्थयात्रा कर सकता है। जीवन साथी का आवेदन एक साथ जमा करना होगा। इसी तरह, अटेंडेंट का आवेदन भी एक साथ जमा किया जाना चाहिए।

यदि वरिष्ठ नागरिक एक समूह में एक आवेदन जमा करते हैं, तो पूरे समूह को एक आवेदन माना जाएगा और लॉटरी में चुना जाएगा। एक समूह में अधिकतम 25 आवेदक शामिल हो सकते हैं।

चयन प्रक्रिया

तीर्थयात्रियों का चयन कलेक्टर द्वारा किया जाएगा। सबसे पहले, आवेदनों को जगह-वार हल किया जाएगा। यदि आवेदन कोटा से अधिक हो तो चयन लॉटरी के माध्यम से किया जाएगा। 10 प्रतिशत कोटा की प्रतीक्षा सूची भी चाक-चौबंद की जाएगी।

यदि तीर्थयात्री यात्रा के दौरान सरकार द्वारा निर्धारित की गई किसी अन्य सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं, तो उन्हें उसके लिए भुगतान करना होगा। किसी भी ज्वलनशील या नशीले पदार्थ या गहनों को ले जाने की अनुमति नहीं होगी। यात्रा के दौरान किसी भी दुर्घटना के लिए राज्य सरकार जिम्मेदार नहीं होगी।

तीर्थ

वर्तमान में, राज्य सरकार ने श्री बद्रीनाथ, श्री केदारनाथ, श्री जगन्नाथ पुरी, श्री द्वारका जी, हरिद्वार, अमरनाथ, वैष्णो देवी, शिरडी, तिरुपति, अजमेर शरीफ, काशी, अमृतसर, रामेश्वरम, सम्मेद शिखर, श्रवण बेलगोला और बेलांगी चर्च , नागपट्टनम को योजना के तहत तीर्थयात्राओं के रूप में चुना है।

लाभार्थी:

वरिष्ठ नागरिक

लाभ:

राज्य सरकार 60 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों को राज्य के बाहर एक निर्धारित तीर्थयात्रा पर जाने के लिए सहायता प्रदान करेगी।

आवेदन कैसे करें

http://tirthdarshan.mp.gov.in/